Blog Index Nahi Ho Raha? Google Mein Post Index Karne Ke 10 Best Tareeke(2026 Complete Guide)

Blog index nahi ho raha google mein post index karne ke tareeke 2026

Table of Contents

Title

Blog Index Nahi Ho Raha? Google Mein Post Index Karne Ke 10 Best Tareeke (2026 Complete Guide)

Introduction

Aj ke advance yug mein blogging karna kaafi asaan ho gaya hai. Lekin ek problem hai jo beginners ko aj bhi face karni padti hai – Google mein blog index kaise karein. Aap sab kuch thk karte hain jaise ki aapne ek bahut acha article likha vo article SEO friendly bhi hai. Lekin jab aap Google mein apna url search karte hain to page show nahi hota.

Iska matalab ye nahi ki aapka blog kharab hai. Aksar naye blogs ko index hone mein time lagta hai. Kayi bar article publish hone ke baad Google use crawl to kar leta hai, lekin index nahi karta. Kuch cases mein Google crawl bhi nahi karta. Search console mein “Discovered – Currently Not Indexed”,”Crawled – Currently Not Indexed”,”Alternate With Poor Canonical Tag”, ya “Redirect Error” jaise message dikhai dete hain.

Sahi baat to yeh hai ki hum inme se 90% errors ko sahi SEO aur technical setting se thk kar sakte hain.

Is pure blog mein hum aapko 10 aise best tareeke batayenge jisse aap apne blog ko jaldi se jaldi Google pe index kar sakte hain aur apne blogs ko aur ache tareeke se explain kar sakte ho aur SEO ko aur strong bana sakte ho.

Blog Index Kya Hota Hai?

Jab bhi Google kisi webpage par visit karta hai, uske content ko samjhta hai aur apne data base mein isko save karta hai to is pure process ko indexing kaha jata hai.
Agar aapka page Google mein index nahi hua to vo Googke search result mein show nahi krega, apka article kitna bhi acha hai isse Google ko koi matlab nahi.
Google indexing ke 3 main step:
• Crawling
• Indexing
• Ranking
Sabse pehle Googlebot page crawl karta hai, phir content ko samjhkar index karta hai aur fr last step mein ranking decide ki jaati hai.

Google Apke Blog Ko Kaise Index Karta Hai?

Googlebots internet par link follow karte hain. Jab unhe aapki website mil jati hai to vo sab pages ko read karte hain.
Google kin sources ki madad se page discover kart hai:
• Sitemap
• Internal Links
• Backlinks
• Search Console URL Inspection
• Social Signals 
Ek baat ko dhyan rakho Google aapke pages ko jitni asaani se discover karega, aapki indexing utni hi improve ho sakti hai.

Blog Index Na Hone Ke Main Reasons

Indexing na hone ke peechey ye reasons hote hain:
• Sitemap ka submit na hona
• Robots.txt block kar raha hai
• No index tag laga hua hai
• Duplicate content
• Weak internal linking
• Server errors
• Canonical tag issue
• Website abhi fresh hai
• Content ki quality thik nahi hai
Sabse pehle exact reason search consol se identify karein.

Blog Ko Google Mein Jaldi Index Karne Ke 10 Best Tareeke

Umeed karta hun ki aapne upar bataye gaye reasons ko ache se samajh liya hoga, to age chalte hai un practicle methods ki baat karte hain jinko follow karke ap apne blog posts ko Google mein index karne ke chances ko bada sakte ho.

Niche bataye gaye 15 best tareeke beginners aur professional dono ke liye hi useful hain. Inme technical SEO se lekar content optimization aur Google search console tak sabhi important points cover kiye gaye hain.

Ab chaliye ek ek tareeke ko detail mein samjhate hain.

1● Google Search Consol Setup Karein

Yeh sabse important free tool hai jisko har blogger ko use karna chahiye.
Iske benefits:
• Indexing status check kar sakta hai
• Blogger ispe sitemap submit kar sakta hai
• Errors check kar sakte hain
• URL inspection use kar sakte hain
• Performance monitor kar sakte hain
Agar aapne bhi website verify nahi ki hai to aapko bhi sabse pehle ye kaam complete karna chahiye.

2● Har Post Ke Baad URL Inspection karein

Article publish karne ke baad search consol mein URL paste karein.
Agar page index nahi hua to:
• URL inspection karein.
• Live test karein.
• Request indexing par click karein.
Ye Google ko signal deta hai ki page available hai aur haan ye baat zaroor yaad rakhein ki, Request indexing ka matlab Instant indexing nahi hota.

3● Requesting Index Ke Baad Kaya Hota Hai?

Jab aap Requesting index par cluck karte hain, to Google ka sabse pehla kaam apke page ko crawl karne ki queue mein add karne ka hota hai. Iske baad Googlebot aapke page ko visit karta hai content ko quality ko check karta hai, technical issue ko bhi check karta hai aur last mein page ko check karta hai ki ye indexing ke liye suitable hai yan nahi.

Agar Google ko sab kuch thik lagta hai to, aapke page ko index kar diya jata hai. Lekin agar page mein duplicate content, technical issue yan fr koi crawl issue hota hai to page indexing mein problem ho sakti hai yan to vo index hi nahi hota.

Isliye Request Indexing sirf Google ko notification dene ka tareeka hai, ye indexing ki guarantee nahi deta .

4● URL Inspection Tool Kab Use Karna Chahiye?

URL inspection tool ka use aapko tab karna chahiye jab apko check karna ho ki google apke particular pages ko crawl yan index kar pa raha hai yan nahi.

Agar apne koi nayi post ko publish kiya hai aur apko check karana hai ki Google ne us page ko discover kiya hai yan nahi to URL inspection tool aapke liye useful ho sakta hai.

URL inspection se kya check karein?

URL inspection mein check karne ke layak important information:

• URL Google mein available hain yan nahi

• Page index hua hai yan nahi

• Google ne last time page ko kab crawl kiya

• Google-selected canonical kya hai

• Page indexing ke liye available hai yan nahi

• Live URL test karne option

Agar aapka page index nahi hua hai aur page mein koi badi technical problem nahi hai, to available hone par Request index option use kar sakte hain.

Lekin ek hi URL ko bar bar index krne ko avoid karein.

5● XML Sitemap Ko Properly Submit Karein

XML sitemap ek important file hoti hai jo Google ko aapki website ke important URLs duscover karne mein help karti hai.

Agar ap wordpress website use kar rahe hain, to Rank math seo jaise plugins sitemap automaticaly generate kar sakte hain.

Aapka sitemap generaly is tarah ka ho sakta hai:

https://yourwebsite.com/sitemap_index.xml

Lekin apko apni website ka actual sitemap hi use karna hoga.

Sitemap Submit Karne Ka Fayda

Sitemap ke through Google ko website ke important pages aur posts ke bare mein information milti hai. Aap sitemap ko Google search console ke sitemap section mein submit kar sakte hain. Ek bar sitemap submit karne ke bad apko uska status regular check karna hoga.

Agar sitemap successfully read ho raha hai, to Google ke liye apki website ke URLs ko discover karna asaan ho jayega.

Ek aur important thing sitemap ka submit hona indexing ki guarantee nahi hoti.

6● Blog Mein Internal Links Add Karein

Internal linking ka simple matlab hai ki apne ek page se dusre relevant page par link dena. For example, agar aapka ek artical hai “Google search consol kya hai” aur dusr artical hai “Google search consol se blog index kaise karein”, to pehle artical se dusre artical ko link kiya ja sakta hai.

Internal links Indexing Mein Kaise Help Karte Hain?

Googlebot website ke pages ko follow karke naye pages ko discover kar sakta hai. Agar aapka new artical website ke kisi bhi existing article se connected nahi hai, to us page ko discover karne mein baki pages se zyada difficulty ho sakti hai.

Isiliye har ek new artical ko dusre relevant articals ke sath link karna bahut zaroori hai.

Internal Linking Karte Samay Ye Galti Na Karein

• irrelevant pages ko link na karein

• Ek hi link ko bar bar repeat na krein

• Natural anchor text use karein

• Broken internal links ko fix karein

• Important articals ko relevant posts se connect karein

Ache se ki gayi internal linking indexing ke sath sath SEO ke liye bhi useful hoti hai

7● Robots.txt file check karein

Robots.txt file search engine crawler ko instructions provide karti hai ki website ke konse part ko crawl kiya ja sakta hai aur kis area ko avoide karna hai.

Agar robots.txt mein galt rule laga hua hai, to Googlebot ko kisi important pahe ko crawl karne mein problem face karni pad sakti hai.isliye agar aapka artical index nahi ho raha to robots.txt ko bhi jarur check karein.

Robots.txt Mein Kya Check Karein?

First of all aapko ye check karna hai ki apki important posts ya website ke important section kisi vajah se block to nahi hain.

Agar aapko robots.txt ke rules ki proper knowledge nahi hai, to is file mein random change na karein kyunki ek choti c technical mistake bhi crawling mein problem create kar sakti hai.

8● Canonical URL Ko Proper Rakhein

Canonical URL Google ko page ka preferred version batata hai. Agar same ya similar content multiple URLs par available hai, to canonical tag Google ko preferred URL identify karne mein help karta hai.

Canonical Problem Kaise Check Karein?

Google search consol ke URL inspection tool mein canonical information check ki ja sakti hai.

Apko ye dekhna chahiye ki:

• User-declared canonical kya hai

• Google-selected canonical kya hai

• Kya dono URL same hain

Ab dekhiye ki agar Google kisi dusre URL ko canonical select kar raha hai, to iska reason samjhna zaroori hai.

Alternate page with proper canonical tag har bar error nahi hota. Kai situation mein google intentionaly doosre URL ko preferred version maan sakta hai.isliye search console ka present status samjhein or bina reason canonical setting change na karein.

9● Duplicate content se bachein

Duplicate content indexing aur SEO ke liye acha nahi hai. Agar website par same ya similar content multiple pages par available hai, to Google ke liye un pages mein dofference nikalna m⁶ushkil ho sakta hai.

Is baat ko samjhiye ki duplicate content ka matlab sirf doosri website ka content copy karna nahi hota. Apki apni website par bhi kayi sare similar articals hone se content duplicate ka issue ho sakta hai.

Unique Content Kaise Likhein

Har article mein:

• Original information dein

• Sirf word count badane ke liye useless content add na karein

• Examples use karein

• Topic ko properly explain karein

• unnecessary repetition avoid karein

• Reader ke question ka answer dein

Google ko sirf long article nahi chahiye. Useful, original aur helpful content zyada important hai.

10● Artical Ka On Page SEO Proper Karein

Indexing aur ranking ek hi cheez nahi hai. Apka article Google mein index ho sakta hai iska matlab ye nahi ki vo rank krega hi krega means isse ye sabit nahi hota ki vo first page pe show karega.

isiliye article ko publish karne se pehle on page SEO properly karna chahiye.

On Page SEO Main Kya Karein?

• SEO friendly URL likhein

• Proper H2 aur H3 headings use karein

• Meta title optimize karein

• Main keyword ko title mein naturally use karein

• Image mein descriptive alt text add karein

• Relevant internal links add karein

• Meta description properly likhein

• Introduction mein topic clearly explain karein

Keyword ko bar bar forcefully repeat karne ka matlab SEO nahi hota. Article ko natural language mein likhein aur reader ki search intent ko satisfy karne ki koshish karein.

For example:

“AI Tools Se Paise Kaise Kamayein

Blog Index Hone Ke Baad Kya Karein?

Jab apka blog Google mein index ho jata hai, tab aapka agla step post ko rank karwana hona chahiye. Indexing ka matlab hai Google ne apke page ya post ko apne search index mein include kar liya hai.

Ranking se matlab ye hai ki Google ke search result mein apka page yan post 1st position pe show ho rahi hai. Example ke liye agar apka article Google mein indexed hai lekin target keyword search karne par 8th page par arha hai to article to indexd hai lekin ranking ko improve karne ki jarurat hai.

Ranking Improve Karne Ke Liye Kya Karein?

• Search intent ko ache se samjhein

• Content ko regularly update karte rahein

• Internal linking ko aur bhi improve karein

• Better title aur meta description likhein

• Existing content ko improve karein

• Relevant backlinks earn karein

Agar ap apni website pe online paisa kamane par content likh rahe hain, to relevant monetization content ko internally link kar sakte hain.

For Example:

Google Adsense Se Approval Kaise Lein?”

Blog Indexing Mein Kitna Time Lagta Hai?

Google ka blog ko index karne ka koi fix time nahi hai. Kuch pages to bahut jaldi discover ho jate hain aur kuch new websites ko thoda jyada time jaise 2 se 3 week bhi lag sakte hain. Google ka ye koi bhi rule nahi hai ki post 24 se 48 ghante mein index ho jayegi.

Agar apne aapna article publish kar diya hai aur indexing request dal di hai to agar fr bhi article index nahi hua to iska matlab ye nahi ki website mein koi problem hai. Search console mein page ka exact status check karein aur agar koi issue dikhta hai to use resolve karein.

Google Mein Post Index Na Ho To Kya Na Karein?

Agar Google mein post index nahi ho raha to dhyan rakhiye har beginer kuch common mistakes karte hain.

Bar Bar Request Indexing Na Karein

Agar ap ek hi url ki countinusely request indexing karte rahenge to iska matlab solution milna nahi hai. Pehle page ki technical aur content related problems ko check karein.

URL Bar Bar Change Na Karein

Agar aap post ka url har bar change karenge to isse redirects aur canonical issues create ho sakte hain. Isliye aapko jo bhi url select karna hai vo public karne se pehle karna chahiye.

Robots.txt Mein Random Changes Na Karein

Technical setting ko samjhe bina robots.txt ko modifie karna crawling problems ko aur bada sakta hai.

Spam Backlinks Se Duri Bana Ke Rakhein

Apni indexing problem ko solve karne ke liye low quality aur spam backlinks create karna long term SEO syratergy nahi hai.

Ek Hi Tarah Ke Article Ko Bar Bar Publish Na Karein

Ek hi topic par bahut similar articles ko publish karne ki bajay ek strong aur comprehensive article likhna better hai.

Frequently Asked Questions(FAQs)

Google Mein Blog Post Index Hone Mein Kitna Time Lagta Hai?

Google indexing ka koi bhi fix time yan aisa koi bhi rule nahi hai ki blog itne time mein index ho jayega. Indexing ka time website ki age, content quality, internal linking, crawling aur dusre technical factors ke according different ho sakta hai.

Request Indexing Karne Ke Baad Bhi Post Index Kyun Nahi Hui?

Request indexing Google ko page crawl karne ka signal deti hai, lekin har url ko same time index karne ki guarantee nahi deta. Agar page mein koi technical issue yan duplication jaisa kuch hai to pehle use solve karna zaroori hai.

Kya Sitemap Submit Karne Se Blog Automaticaly Index Ho Jayega?

Nahi sitemap Google ko sirf URLs discover karne mein help karta hai.

Kya Internal Links Indexing Mein Help Karta Hai?

Yes, internal links Googlebot ko website se related pages ko discover karne mein help kar sakte hain. Sath hi users ko bhi related content tak pahunchne mein asani hoti hai.

Kya New Website Ke Article Late Index Ho Sakte Hain?

Haan, nayi website mein Google ko pages discover karne aur understand karne mein time lag sakta hai. Proper sitemap, internal linking aur good content indexing mein madad kar sakte hain.

Kya Har New Post Ko Request Index Karni Chahiye?

New post ke liye request indexing useful ho sakta hai lekin same URL ko repeatedly request karna zaroori nahi hai.

Conclusion

Agar aapka blog index nahi ho raha to gabrane ki zarurat nahi hai. Indexing ek process hai jisme Google aapki website ko discover karta hai crawl karta hai content ko process karne ke baad suitable pages ko aapne search engine index mein include karta hai. Is article mein hamne blog ko index karne ke 10 tareeke samjhe hain

Sabse important baat indexing aur ranking ko same mat samjhiye. Aapka pehla step hona chahiye ki Google aapke blog ko discover kare aur index kare. Uske baad content quality, SEO, internal linking aur user experience ke through ranking improve karne par focus karein.

Yaad rakhein Google mein blog index karne ka koi bhi magical trick nahi hai. Indexing bas apke content ki quality, internal linking aur regular search consol monitoring ka combination long-term mein sabse useful approach hai.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top